लखनऊ। 14  जुलाई को स्वतंत्रता सेनानी साहित्यकार रमाकान्त श्रीवास्तव की 103 वीं जयन्ती की पूर्व संध्या पर 'डॉ. रमाकांत श्रीवास्तव साहित्यिक संस्थान' एवं 'उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान' के संयुक्त तत्वावधान में   साहित्योत्सव 2024  का आयोजन किया गया।

साहित्योत्सव 2024' की अध्यक्षता डॉ. रामकठिन सिंह, मुख्य अतिथि डॉ. शिवमोहन सिंह और डॉ. मिथिलेश दीक्षित के संरक्षण, डॉ. अमिता दुबे, डॉ. रश्मि श्रीवास्तव, डॉ. हेमांशु सेन के विशिष्ट आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

जिसमें 'साहित्य और पत्रकारिता के साधक: रमाकान्त श्रीवास्तव' विषयक संगोष्ठी में विषय प्रवर्तन संस्थान की संरक्षक डॉ. मिथिलेश दीक्षित जी ने किया। 

 जिसमें समीक्षक डॉ. श्रीवास्तव की 'समीक्षायन' समीक्षा संग्रह का लोकार्पण भी किया गया। समारोह में मूर्धन्य साहित्यकार डॉ. मंगलमूर्ति सुपुत्र आचार्य शिवपूजन सहाय को साहित्य क्षेत्र में जीवन समग्र उपलब्धियों के लिए 'डॉ. रमाकान्त श्रीवास्तव स्मृति अति विशिष्ट सम्मान' से सम्मानित किया । 

डॉ. अलका अस्थाना ' अमृतमयी' को श्रीमती श्याम सुंदरी स्मृति काव्य रत्न सम्मान व डॉ. सरिता सिंह को श्रीमती श्याम सुंदरी स्मृति काव्य मनीषा सम्मान, वरिष्ठ पत्रकार सम्पादक सुशील अवस्थी को 'पत्रकारिता गौरव' व लाल देवेन्द्र श्रीवास्तव को 'पत्रकार शिरोमणि' सम्मान से विभूषित किया गया।

इस अवसर पर रमाकान्त श्रीवास्तव के साहित्य और पत्रकारिता के क्षेत्र में अविस्मरणीय अवदानों की चर्चा के साथ ही उनको याद किया गया। इस अवसर पर आयोजन में बड़ी संख्या में लखनऊ और प्रदेश से आये साहित्यकार, पत्रकार, और साहित्य प्रेमियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी।

0 comments:

Post a Comment

 
Top